Gujarat Board | Class 9Th | Hindi | Model Question Paper & Solution | Chapter – 9 निर्भय बनो (गद्य)

Gujarat Board | Class 9Th | Hindi | Model Question Paper & Solution | Chapter – 9 निर्भय बनो (गद्य)

विषय-प्रवेश

निर्भयता बहुत बड़ा गुण है । बचपन से ही इस गुण का विकास होना चाहिए। लेखक के उपन्यास ‘कितने चौराहे’ से लिए गए इस अंश के सभी पात्र नवयुवक हैं। उनमें निर्भयता दिखाई देती है। जो डरते हैं, उन्हें निडर बनाने का प्रयत्न किया जाता है।

पाठ का सार

प्रियोदा ( प्रियव्रत राय) : मैट्रिक में पढ़नेवाला प्रियोदा अपने स्कूल का लोकप्रिय विद्यार्थी है। विद्यार्थी और शिक्षक सभी उसे प्यार करते हैं। वह हर रविवार को सुबह ‘संन्यासी आश्रम’ के लिए घर-घर जाकर एक-एक मूठी अनाज माँगता है। बीमार छात्र या शिक्षक की भी वह पूरी सेवा – शुश्रूषा करता है। इसके लिए उसने एक क्लब बनाया है। वही उसका प्रमुख है। सब उसकी इज्जत करते हैं।
शनिवार का कार्यक्रम : हर शनिवार को प्रियोदा के दल के सदस्य परमान नदी के उस पार ‘बालूचर’ नामक स्थान पर एकत्र होते हैं। वे खेलते-कूदते हैं और रविवार का कार्यक्रम तय करते हैं। किसे कौन-सा काम दिया जाएगा, यह भी बताया जाता है।
मोना (मनमोहन) का नया सदस्य बनना : कालू मोना (मनमोहन) नामक लड़के को क्लब का सदस्य बनाने के लिए लाता है। प्रियोदा उससे कई सवाल पूछते हैं । जैसे, किस आधुनिक नेता को लोग भगवान का अवतार मानते हैं ? ( उत्तर : गांधीजी ) । पढ़-लिखकर तुम क्या बनोगे ? (उत्तर : वकील)। बीमार लोगों की सेवा करना जानते हो ? ( उत्तर : सीख लेंगे)। यदि रोगी हैज़ा पीड़ित हुआ तो ? इस प्रश्न के उत्तर में मोना चुप रहा, क्योंकि वह हैज़े से डरता था । मोना गाना जानता था, परंतु तैरना उसे नहीं आता था ।
सूर्यनारायण : क्लब का एक सदस्य सूर्यनारायण है। वह पढ़ाई में कमज़ोर है, परंतु शरीर से मजबूत है। साथी उसे ‘सूरज पहलवान’ कहते हैं। मोना ( मनमोहन) को तैरना सिखाने की जिम्मेदारी उसे सौंप दी गई तो उसने कहा, “उठाकर पानी में फेंक दूंगा तो खुद तैरने लगेगा । “
मनमोहन ने गीत सुनाया: सभी सदस्यों के आग्रह पर मोना गीत सुनाता – ” है ‘राम रहीम न जुदा करो भाई, दिल को सच्चा रखना जी । ” प्रियोदा मोना की तारीफ करते हैं।
सूर्यास्त होने की वेला : सूर्यास्त होनेवाला था। क्लब के सभी सदस्य कतार बनाकर नदी के पुल के पास पहुँचे। वहाँ एक गाड़ीवान तन्मय होकर विद्यापति का गीत गा रहा था। सूरज ने भी उसके सूर में सूर मिलाया ।
‘हॉल्ट’ : उसी समय सब-डिप्टी साहब ने फायर कर चिड़िया के जोड़े से एक को नीचे गिरा दिया। उसका अर्दली दौड़ता हुआ आया और मरी हुई चिड़िया को उठा ले गया। क्लब के एक सदस्य इब्राहीम ने अर्दली के बारे में कहा, “साला, भारी खचड़ा है। ” प्रियोदा के मुँह से अचानक निकला, “हॉल्ट !” दल के नियम के अनुसार कोई सदस्य किसी प्रकार का अपशब्द या गाली मुँह से नहीं निकाल सकता था । इब्राहीम ने माफी माँगी, परंतु फिर उसके मुँह से ‘साला’ शब्द निकल गया। प्रियोदा ने उसे चेतावनी दी।
गाली और अफ़सर : इब्राहीम का तर्क था कि जब अफ़सर गाली देते हैं तो उन्हें गाली देने में क्या हर्ज है? तब क्लब के नियम की याद दिलाकर इब्राहीम को शांत कर दिया गया।
सहुआइन धर्मशाला के पास आकर सब एक-दूसरे से विदा हुए।
मनमोहन का डर दूर करना : मनमोहन सूने रास्ते से जाने में डरता था । इसलिए प्रियोदा उसके साथ चले। रास्ते में एक सूना खंडहर और उजड़ा हुआ मकान मिला, जो पहले पोस्टमार्टम हाउस था। लोग मानते थे कि वहाँ भूत-पिशाच रहते हैं और प्रेतनियाँ नाचती हैं। यह जानकर मोना डरने लगा ।

प्रश्नोत्तर

प्रश्न 1. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर पाँच-छः वाक्यों में लिखिए :
( 1 ) प्रियोदा को सभी लोग क्यों प्यार करते हैं ?
उत्तर : प्रियोदा बहुत सेवाभावी लड़का है। प्रत्येक रविवार को वह ‘संन्यासी आश्रम’ के लिए मुठिया वसूलने निकलता है। स्कूल का कोई छात्र या शिक्षक बीमार हो जाए तो प्रियोदा अपने साथियों के साथ उसकी देखभाल के लिए पहुँच जाता है। वह तब तक उसकी सेवा करता है, जब तक वह पूरी तरह भला चंगा नहीं हो जाता। अपने साथियों के साथ प्रियोदा बहुत आत्मीय व्यवहार करता है। वह उनके गुणों को विकसित करता और उन्हें निर्भय बनाता है। किसी के बारे में अपशब्द बोलना उसे पसंद नहीं है। इस प्रकार प्रियोदा की सेवाभावना तथा स्नेहपूर्ण स्वभाव के कारण उसे सब प्यार करते हैं।
( 2 ) प्रियोदा के दल के तीन सदस्यों के नाम और उनकी विशेषताएँ बताइए ।
उत्तर : प्रियोदा के दल के तीन सदस्य मनमोहन, सूर्यनारायण और इब्राहीम |
मनमोहन खूब तेज़ लड़का है। उसका गला बहुत मीठा है। उसे गाने का शौक है। उसके गाने की सभी प्रशंसा करते हैं। सूर्यनारायण पढ़ने में कमज़ोर है पर उसका शरीर मज़बूत है, क्योंकि वह रोज एक- 5- सौ दंड-बैठक करता है । वह दल के सदस्यों को तैरना सिखाता है। इब्राहीम को अपशब्द ‘साला’ बोलने की आदत है। सरकारी अफ़सरों को ‘साला’ बोलने में उसे कोई बुराई नहीं लगती। वह दलीलबाज़ी करता है, फिर भी क्लब के नियमों का पालन करता है।
( 3 ) प्रियोदा की टोली कौन-कौन से सेवाकार्य करती है ?
उत्तर : प्रियोदा की टोली सेवाभावी लड़कों का दल है। यह टोली हर रविवार को सुबह ‘संन्यासी आश्रम’ के लिए मुठिया वसूलती है। इसके लिए उसे कस्बे के मुहल्लों में जाना पड़ता है। स्कूल का कोई छात्र या शिक्षक बीमार पड़ता है तो प्रियोदा की यह टोली उसके घर पहुँच जाती है। टोली के सदस्य रोगी के पूरी तरह स्वस्थ हो जाने तक उसकी सेवा करते हैं । हैजा जैसी बीमारियों में यह टोली लोगों के लिए वरदान बन जाती है। इस प्रकार प्रियोदा की टोली कई तरह के सेवाकार्य करती है।
( 4 ) मनमोहन को तैरना सिखाने की ज़िम्मेदारी किसे सौंपी गई ?
उत्तर : मनमोहन को तैरना सिखाने की ज़िम्मेदारी दल के सदस्य सूर्यनारायण को सौंपी गई।
सूर्यनारायण रोज एक-सौ दंड-बैठक करता था । वह मज़बूत शरीर का लड़का था। दल के सदस्यों को वही तैरना सिखाता था । सूर्यनारायण ने कहा कि एक दिन उठाकर पानी में फेंक दूंगा, तो खुद तैरने लगेगा।
( 5 ) इब्राहीम ने किस बात के लिए माफी माँगी ?
उत्तर : प्रियोदा के दल का नियम था कि कोई सदस्य मुँह से किसी प्रकार का अपशब्द या गाली नहीं निकालेगा। इब्राहीम ने सब- डिप्टी साहब के अर्दली के लिए ‘साला’ अपशब्द बोला था । इस तरह उसने दल के नियम को तोड़ा था। प्रियोदा के ‘हॉल्ट’ कहने पर उसे अपनी गलती का एहसास हुआ। इसलिए अपनी गलती के लिए उसने माफी माँगी।
( 6 ) अपशब्द न बोलने के बारे में क्लब का क्या नियम था ?
उत्तर : प्रियोदा वाणी के शिष्टाचार को महत्त्व देता था। इसलिए उसने यह नियम बनाया था कि दल का कोई सदस्य किसी प्रकार का अपशब्द या गाली अपने मुँह से नहीं निकालेगा। अपशब्द या गाली देने पर ‘हॉल्ट’ बोलकर उसे चेतावनी दी जाती थी । ‘दस’ से अधिक बार अपशब्द या गाली मुँह से निकालने पर क्लब के सदस्य उसका साथ छोड़ देते थे।
इस प्रकार अपशब्द न बोलने के बारे में क्लब का कठोर नियम था ।
प्रश्न 2. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दो-तीन वाक्यों लिखिए:
( 1 ) कस्बे के अधिकांश लोग प्रियोदा और साथियों को क्यों पहचानते थे ?
उत्तर : प्रियोदा और उसके साथी हर रविवार की सुबह ‘संन्यासी आश्रम’ के लिए मुठिया माँगकर लाते थे । स्कूल के किसी छात्र या शिक्षक के बीमार पड़ने पर वे उसके अच्छे होने तक उसकी सेवा करते थे। उनके इसी सेवाभाव के कारण कस्बे के अधिकांश लोग प्रियोदा और उसके साथियों को पहचानते थे ।
( 2 ) प्रियोदा की टोली शनिवार को स्कूल से छूटने के बाद क्या करती है?
उत्तर : शनिवार को स्कूल से छूटने के बाद प्रियोदा की टोली बालूचर पर जमा होती है। खेल – कूद, गाने-बजाने के बाद प्रियोदा दुनियाभर की खबरें सुनाते हैं। फिर वे रविवार की सेवा का कार्यक्रम तय करते हैं।
( 3 ) मनमोहन को तैरना सिखाने के बारे में सूर्यनारायण ने क्या कहा ?
उत्तर : मनमोहन को तैरना सिखाने की जिम्मेदारी सूर्यनारायण को सौंपी गई थी। इस बारे में उसने कहा कि एक दिन उसे उठाकर पानी में फेंक दूंगा, तो खुद तैरने लगेगा ।
( 4 ) पुल के पास गाड़ीवान क्या कर रहा था ?
उत्तर : प्रियोदा के दल के सभी सदस्य घर लौट रहे थे। उन्होंने देखा कि पुल के पास एक गाड़ीवान तन्मय होकर एक लोकगीत गा रहा था।
( 5 ) मनमोहन का भय दूर करने के लिए प्रियोदा ने क्या किया ? 
उत्तर : मनमोहन का भय दूर करने के लिए प्रियोदा उसे उस रास्ते से ले गए जो बिल्कुल सुनसान और डरावना था। उन्होंने मनमोहन को वह उजड़ा मकान दिखाया जहाँ पहले मुर्दों की चीर-फाड़ होती थी । लोग मानते थे कि वहाँ आसपास के पेड़ों पर अब भी भूत-पिशाच रहते हैं और प्रेतनियाँ झुंड बनाकर नाचती हैं।
( 6 ) भूत-प्रेत के बारे में प्रियोदा ने मनमोहन से क्या कहा ?
उत्तर : भूत-प्रेत के बारे में प्रियोदा ने मनमोहन से कहा कि दस काम करनेवाला तो खुद भूत होता है। जो खुद भूत है, उसे दूसरे भूत से क्या डर ?
( 7 ) प्रियोदा की टोली का रविवार को क्या कार्यक्रम होता था ?
उत्तर : रविवार को प्रियोदा की टोली पहले से निर्धारित मुहल्ले में मुठिया वसूलने जाती थी। इसी तरह टोली के कुछ लोग बीमार व्यक्ति की सेवा करने जाते थे ।
प्रश्न 3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-एक वाक्य में लिखिए:
( 1 ) प्रियोदा के दल के सदस्य शनिवार की शाम को कहाँ एकत्र होते हैं ?
उत्तर : प्रियोदा के दल के सदस्य शनिवार की शाम को परमान नदी के उस पार ‘बालूचर’ पर एकत्र होते हैं ।
( 2 ) कालू ने मनमोहन के बारे में प्रियोदा से क्या कहा ?
उत्तर : कालू ने मनमोहन के बारे में प्रियोदा से कहा कि यह बहुत तेज लड़का है और आपके क्लब का सदस्य बनना चाहता है।
( 3 ) स्कूल की छुट्टी के बाद सभी सदस्य मिलने पर क्या करते हैं?
उत्तर : स्कूल की छुट्टी के बाद सभी सदस्य मिलने पर रविवार का प्रोग्राम तय करते हैं।
( 4 ) मनमोहन ने प्रियोदा के पहले प्रश्न के उत्तर में किस भारतीय महापुरुष का नाम लिया ?
उत्तर : मनमोहन ने प्रियोदा के पहले प्रश्न के उत्तर में महात्मा गांधी का नाम लिया ।
( 5 ) पक्षी को गोली किसने मारी थी ?
उत्तर : पक्षी को गोली सब-डिप्टी साहब ने मारी थी ।
( 6 ) प्रियोदा के मुँह से ‘हॉल्ट’ शब्द क्यों निकला ?
उत्तर : ‘साला’ शब्द के प्रयोग पर इब्राहीम को उसकी गलती का एहसास कराने के लिए प्रियोदा के मुँह से ‘हॉल्ट’ शब्द निकला ।
( 7 ) मनमोहन (मोना) को घर पहुँचाने के लिए कौन उसके साथ गया ? क्यों ?
उत्तर : मनमोहन अकेले घर जाने में डरता था । इसलिए प्रियदा उसके साथ गया ।
( 8 ) सड़क के दोनों ओर कौन-से वृक्ष थे ?
उत्तर : सड़क के दोनों ओर पीपल के बड़े-बड़े वृक्ष थे ।
( 9 ) उजड़े हुए मकान में पहले क्या होता था ?
उत्तर : उजड़े हुए मकान में पहले मुर्दों की चीर-फाड़ होती थी ।
(10) प्रियोदा के अनुसार दस का काम करनेवाला भूत से क्यों नहीं डरता ?
उत्तर : प्रियोदा के अनुसार दस का काम करनेवाला भूत से नहीं डरता, क्योंकि वह तो खुद भूत होता है।
(11) मुठिया वसूलने कौन जाता है ?
उत्तर : मुठिया वसूलने प्रियव्रत राय जाता है।
(12) मनमोहन (मोना) किसके नाम से डरता है?
उत्तर : मनमोहन (मोना) हैज़ा के नाम से डरता है ।
(13) कालू ने किसे तेज़ लड़का बताया ?
उत्तर : कालू ने मनमोहन को तेज़ लड़का बताया।
(14) मनमोहन (मोना) पढ़-लिखकर क्या बनना चाहता था ?
उत्तर : मनमोहन (मोना) पढ़-लिखकर वकील बनना चाहता था ।
(15) महात्मा गांधी को लोग क्या समझते हैं ?
उत्तर : महात्मा गांधी को लोग भगवान का अवतार समझते हैं।
प्रश्न 4. निम्नलिखित वाक्यों का आशय स्पष्ट कीजिए :
( 1 ) सूरज पश्चिम की ओर झुक गया।
उत्तर : प्रियोदा और उसके साथी बहुत देर तक बातें करते रहे। धीरे-धीरे शाम होने को आई । सूर्य पश्चिम दिशा में डूबने की तैयारी करने लगा ।
( 2 ) दस और देश का काम करनेवाला तो खुद भूत होता है – उसको भूत क्या कर सकता है?
उत्तर : दस का और देश का काम करनेवाले को समय-असमय यहाँ-वहाँ जाना पड़ता है। वह न दिन देखता है, न रात, जो करना है, उसे करने चल पड़ता है। कहीं पर भी और किसी भी रास्ते से जाने में वह नहीं डरता। इस तरह वह खुद भी भूत बन जाता है। तुमको भी दस और देश का काम करने के लिए इसी तरह भूत बनना है। इसलिए तुम्हें निर्भय बनना चाहिए ।
( 3 ) राम रहीम न जुदा करो भाई, दिल को सच्चा रखना जी ।
उत्तर : राम और रहीम दोनों एक ही ईश्वर के दो अलग-अलग नाम हैं। दोनों को अलग-अलग समझना भूल है। मन की पवित्रता ज़रूरी है । मन पवित्र हो तो राम और रहीम का भेद अपने आप मिट जाता है।
( 4 ) भोला गरीबक दीन पहिया हरब भोला ….
टिप्पणी : यह उद्धरण आँचलिक बोली का होने से और इकाई (पाठ) में इसका सीधा संदर्भ न मिलने से यहाँ इसका उत्तर नहीं दिया गया।

हेतुलक्षी प्रश्नोत्तर

गद्यलक्षी

1. सही विकल्प चुनकर रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए :
( 1 ) एक दिन उठाकर ……. में फेंक दूंगा, खुद तैरने लगेगा । (नदी, झील)
( 2 ) सूर्यनारायण पढ़ने में ……. है। ( कमज़ोर, तेज़)
( 3 ) दल का नियम था कि कोई सदस्य …….. न बोले । (अपशब्द, अंग्रेजी)
( 4 ) मोना पढ़-लिखकर …….. बनना चाहता है। (प्रोफेसर, वकील)
( 5 ) सैलानियों की पंक्तियाँ ……. दौड़ाती नजर आती हैं। ( बकरियाँ, घोड़े)
उत्तर :
( 1 ) नदी
( 2 ) कमज़ोर
( 3 ) अपशब्द
( 4 ) वकील
( 5 ) घोड़े
2. निम्नलिखित विधान ‘सही’ हैं या ‘गलत’ यह बताइए :
( 1 ) प्रियोदा अपनी क्लब का मंत्री था ।
( 2 ) प्रियोदा ने इब्राहीम को गाली देने पर चेतावनी दी।
( 3 ) गाड़ीवान तन्मय होकर विद्यापति का गीत गा रहा था ।
( 4 ) मनमोहन सूने रास्ते से जाने में डरता नहीं था ।
उत्तर :
( 1 ) गलत
( 2 ) सही
( 3 ) सही
( 4 ) गलत
3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-एक शब्द में लिखिए:
( 1  ) प्रियोदा किस क्लास में पढ़ता था ?
( 2 ) मोना ( मनमोहन) क्या जानता था ?
( 3 ) सूर्यनारायण को उसके साथी क्या कहते थे ?
उत्तर :
( 1 ) मैट्रिक में
( 2 ) गाना
( 3 ) सूरज पहलवान
4. निम्नलिखित वाक्य कौन किससे कहता है ? – यह लिखिए: 
( 1 ) ” तुम पढ़-लिखकर क्या बनना चाहते हो?”
( 2 ) “वाह! बहुत मीठा गला है तुम्हारा ! “
( 3 ) ” बात यह है कि साले ने …।”
( 4 ) ” तुम्हारा मुँह खराब होगा। उनका कुछ भी नहीं बिगड़ेगा ।”
( 5 ) ” मोना, तू रास्ते में डरेगा, मैं जानता हूँ। चल, मैं पहुँचा दूँ।”
( 6 ) “मोना डरता है? मैं उसे पहुँचा दूंगा। तू घर जा कालू । “
उत्तर :
( 1 ) प्रियोदा ने मनमोहन से कहा ।
( 2 ) प्रियोदा ने मनमोहन से कहा ।
( 3 ) इब्राहीम ने प्रियोदा के दल से कहा ।
( 4 ) प्रियोदा ने इब्राहीम से कहा ।
( 5 ) कालू ने मोना से कहा ।
( 6 ) प्रियोदा ने कालू से कहा ।
5. सही वाक्यांश चुनकर निम्नलिखित विधान पूर्ण कीजिए :
(1) हैज़े के रोगी की सेवा के प्रश्न पर मनमोहन चुप रहा, क्योंकि…..
(अ) उसने इस बीमारी का नाम ही नहीं सुना था ।
(ब) इस बस्ती में कभी यह बीमारी नहीं हुई थी।
(क) इस बीमारी के नाम से ही उसे डर लगता था ।
उत्तर : हैज़े के रोगी की सेवा के प्रश्न पर मनमोहन चुप रहा, क्योंकि इस बीमारी के नाम से ही उसे डर लगता था।
( 2 ) इब्राहीम ने यह गलती की थी कि ….
(अ) उसने दल के नियम के विरुद्ध अर्दली के लिए ‘साला’ शब्द का प्रयोग किया था।
(ब) वह अब तक शनिवार की मीटिंग में नहीं आया था।
(क) उसने प्रियोदा से व्यर्थ की दलीलबाज़ी की थी।
उत्तर : इब्राहीम ने यह गलती की थी कि उसने दल के नियम के विरुद्ध अर्दली के लिए ‘साला’ शब्द का प्रयोग किया था ।
( 3 ) प्रियोदा मनमोहन को घर पहुँचाने गए, क्योंकि …..
(अ) वह अस्वस्थ हो गया था।
(ब) रास्ते में उसे डर लगता था ।
(क) वह रास्ता उसके लिए अनजाना था ।
उत्तर : प्रियोदा मनमोहन को घर पहुँचाने गए, क्योंकि रास्ते में उसे डर लगता था।
6. निम्नलिखित प्रश्नों के साथ दिए गए विकल्पों से सही विकल्प चुनकर उत्तर लिखिए :
( 1 ) प्रियोदा मुठिया वसूलने किस दिन जाता है ?
A. शनिवार को
B. रविवार को
C. सोमवार को
D. मंगलवार को
उत्तर : B. रविवार को
( 2 ) भारतवर्ष का ऐसा आदमी जिसे लोग भगवान का अवतार समझते हैं।
A. गांधीजी
B. सरदार
C. टैगोर
D. विनोबाजी
उत्तर : A. गांधीजी
( 3 ) मोहन कैसा लड़का है ?
A. चालाक
B. तेज़
C. बहादुर
D. सच्चा
उत्तर : B. तेज़
( 4 ) इब्राहीम की किस नंबर की गाली पर उसे सचेत किया गया ?
A. सातवीं
B. आठवीं
C. नवीं
D. दसवीं
उत्तर : B. आठवीं
( 5 ) मोना के गीत की तारीफ़ किसने की ?
A. इब्राहीम ने
B. कृत्यानंद ने
C. सूरज ने
D. प्रियोदा ने
उत्तर : D. प्रियोदा ने
( 6 ) प्रियव्रत राय क्या वसूलने निकलता है ?
A. किराया
B. शुल्क
C. मुठिया
D. चंदा
उत्तर : C. मुठिया
( 7 ) तैरना कौन नहीं जानता था ?
A. रोबी
B. प्रियोदा
C. कृत्यानंद
D. मोना
उत्तर : D. मोना
( 8 ) भूत-प्रेत ऐसे आदमी को कभी तंग नहीं करता जो ….
A. कुछ काम नहीं करता हो
B. ‘दस’ काम करता हो
C. गुरु हो
D. गाना जानता हो
उत्तर : B. ‘दस’ काम करता हो

व्याकरणलक्षी

1. निम्नलिखित शब्दों के पर्यायवाची शब्द लिखिए:
( 1 ) सुबह
( 2 ) शाम
( 3 ) दल
( 4 ) कमज़ोर
( 5 ) मकान
( 6 ) आग्रह
( 7 ) तन्मय
( 8 ) विकल
( 9 ) हर्ज
(10) हैज़ा
(11) पखेरू
(12) खचड़ा
(13) बूझना
(14) डैना
उत्तर :
( 1 ) प्रभात
( 2 ) साँझ
( 3 ) झुंड
( 4 ) दुर्बल
( 5 ) घर
( 6 ) अनुरोध
( 7 ) तल्लीन
( 8 ) व्याकुल
( 9 ) नुकसान
(10) कॉलेरा
(11) पक्षी
(12) मूर्ख
(13) समझना
(14) पंख
2. निम्नलिखित शब्दों के विरोधी शब्द लिखिए :
( 1 ) गरीब
( 2 ) प्यार
( 3 ) स्वस्थ
( 4 ) गलत
( 5 ) उजड़ा
( 6 ) इच्छा
( 7 ) बीमार
( 8 ) आग्रह
उत्तर :
( 1 ) अमीर
( 2 ) नफरत
( 3 ) अस्वस्थ
( 4 ) सही
( 5 ) हराभरा
( 6 ) अनिच्छा
( 7 ) स्वस्थ
( 8 ) निराग्रह
3. निम्नलिखित प्रत्येक वाक्य में से भाववाचक संज्ञा पहचानकर लिखिए:
( 1 ) प्रियोदा सबको दुनियाभर की खबर सुनाते थे । गले में।
( 2 ) वाह! बहुत मिठास है आपके
( 3 ) धर्मशाला के पास आकर सभी ने एक – दूसरे से बिदाई ली।
( 4 ) तुम्हारी उम्र में मुझे भी डर लगता था ।
( 5 ) पढ़ने में तनीश की तन्मयता बढ़ती जाती है।
उत्तर :
( 1 ) खबर
( 2 ) मिठास
( 3 ) बिदाई
( 4 ) डर
( 5 ) तन्मयता
4. निम्नलिखित प्रत्येक वाक्य में से विशेषण पहचानकर लिखिए:
( 1 ) सूर्यनारायण पढ़ने में कमज़ोर है।
( 2 ) लेकिन सरकारी अफ़सरों को गाली देने में क्या हर्ज है?
( 3 ) आपस में बातचीत के सिलसिले में कोई खराब शब्द नहीं बोलेगा।
( 4 ) इब्राहीम महीन बात देरी से बूझता है।
( 5 ) उसका जोड़ा विकल होकर देर तक रोता रहा ।
( 6 ) प्रियोदा का दल बीमार लोगों की सेवा करता है।
उत्तर :
( 1 ) कमज़ोर
( 2 ) सरकारी
( 3 ) खराब
( 4 ) महीन
( 5 ) विकल
( 6 ) बीमार
5. निम्नलिखित प्रत्येक वाक्य में से कर्तृवाचक संज्ञा पहचानकर लिखिए:
( 1 ) गंतव्य आते ही गाड़ीवान ने गाड़ी रोक दी।
( 2 ) दिनकर के निकलते ही संसार भर में प्रकाश फैल गया।
( 3 ) शिक्षा देते हुए शिक्षक ने अपने शिष्यों को जीवन – संदेश भी दिया ।
( 4 ) खेल दौरान खिलाड़ी ने अपने सारे कौशल दिखाए ।
( 5 ) कहानीकार ने अपनी कहानी की कथावस्तु का बीज एक सत्य घटना से लिया ।
उत्तर :
( 1 ) गाड़ीवान
( 2 ) दिनकर
( 3 ) शिक्षक
( 4 ) खिलाड़ी
( 5 ) कहानीकार
6. निम्नलिखित शब्दसमूह के लिए एक शब्द लिखिए:
( 1 ) दूसरों के किए हुए उपकार को माननेवाला
( 2 ) दूसरों के किए गए उपकार को न माननेवाला
( 3 ) मुर्दों के चीर-फाड़ की जगह
( 4 ) जहाँ बीमारों को भर्ती करके इलाज होता है।
( 5 ) पुराना टूटा हुआ मकान या इमारत
( 6 ) रेतीला नदी – पट
( 7 ) खराब या असभ्य शब्द
उत्तर :
( 1 ) कृतज्ञ
( 2 ) कृतघ्न
( 3 ) पोस्टमार्टम हाउस
( 4 ) अस्पताल
( 5 ) खंडहर
( 6 ) बालूचर
( 7 ) अपशब्द
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *