Gujarat Board | Class 9Th | Hindi | Model Question Paper & Solution | Writing – Chapter – 5 अहवाल (वृत्तांत) लेखन

Gujarat Board | Class 9Th | Hindi | Model Question Paper & Solution | Writing – Chapter – 5 अहवाल (वृत्तांत) लेखन

प्रश्न – निम्नलिखित अहवाल ( वृत्तांत) संक्षेप में लिखिए:

(1) पाठशाला में ‘वृक्षारोपण’ का आयोजन किया गया था। उसके बारे में करीब पचास शब्दों में अपनी भाषा में अहवाल ( वृत्तांत) लिखिए।
उत्तर : भावनगर, 5 नवंबर, 2018 | कल हमारी पाठशाला ‘नेहरू विद्यालय’ में वृक्षारोपण समारोह की बड़ी धूमधाम रही। सुबह नौ बजे सभी शिक्षक तथा माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थी विद्यालय के प्रांगण में उपस्थित हो गए थे। कार्यक्रम का उद्घाटन महानगरपालिका के मेयर श्री नीतिन शाह ने किया। उन्होंने विद्यालय के प्रांगण में एक पौधा लगाया। इसके बाद शिक्षकों ने भी आसपास खोदे गए गड्ढ़ों में अनेक पौधे लगाए। विद्यार्थियों ने नगर के कई भागों में वृक्षारोपण किया। पौधों की सुरक्षा के लिए नगरपालिका ने जालियों ( ट्री-गार्ड) की व्यवस्था की थी । मेयर श्री ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि अब भावनगर सचमुच एक हरियाला नगर बन जाएगा।
(2) अपने स्कूल में मनाए गए ‘शिक्षक दिन’ के बारे में करीब पचास शब्दों में अपनी भाषा में अहवाल ( वृत्तांत) लिखिए।
उत्तर : अमरेली, 6 सितंबर 2018 | कल यहाँ के गांधी विद्या सदन हाईस्कूल में ‘शिक्षक दिन’ बड़े उत्साह से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के 25 शिक्षक-शिक्षिकाओं का सम्मान किया गया। विद्यालय की तरफ से प्रत्येक शिक्षक को शाल तथा श्रीफल दिया गया। विद्यार्थियों ने भी उन्हें तरह-तरह के उपहार दिए । दसवीं कक्षा के छात्र अम्बरीश देसाई ने अपने शिक्षकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की । विद्या सदन के आचार्य तथा शिक्षकों ने अपने आशीर्वचन में विद्यार्थियों को अनुशासन का पालन करने तथा लगन से विद्याभ्यास करने का संदेश दिया। राष्ट्रगीत के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ ।
(3) आपके विद्यालय में गांधीजयन्ती समारोह मनाया गया । उसके बारे में करीब पचास शब्दों में अपनी भाषा में अहवाल (वृत्तांत) लिखिए।
उत्तर : कल 2 अक्तूबर को नूतन भारत विद्यालय में गांधीजयन्ती समारोह बड़े उत्साह से मनाया गया। सातवीं कक्षा की छात्राओं ने सरस्वतीवंदना की और ‘वैष्णवजन तो तेने कहिए’ भजन गाया । कक्षा आठवीं के रघुवीर ने गांधीजी का हूबहू वेश धारण किया। गांधीजी की शैली में उसका भाषण सुनने में मजा आया। हिन्दी अध्यापक श्री कैलाशनाथजी ने गांधीजी के जीवन के कई रोचक प्रसंग सुनाए । कताई- कार्यक्रम में सबने भाग लिया। ‘रघुपति राघव राजाराम’ की धुन में सब तन्मय हो गए। अंत में राष्ट्रगीत के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ ।
(4) अपने विद्यालय में मनाए गए ‘पारितोषिक वितरण समारोह’ का करीब पचास शब्दों में अपनी भाषा में अहवाल ( वृत्तांत) लिखिए।
उत्तर : सर्व विद्यालय, वड़नगर । कल 24 फरवरी, 2019 को इस विद्यालय में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह’ हुआ। समारोह के अध्यक्ष जिलाधीश श्री अमरभाई चौधरी थे।
देव – वंदना के बाद आचार्य श्री प्रफुल्लचन्द्र गांधी ने अध्यक्ष महोदय का परिचय दिया और पुष्पहार पहनाकर उनका स्वागत किया । इस अवसर पर विद्यार्थियों ने कुछ मनोरंजन – कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए । बाद में अध्यक्ष महोदय के कर कमलों द्वारा पिछले वर्ष एस. एस. सी. में 75% तथा उससे अधिक अंक पानेवाले छात्रों को पुरस्कार दिए गए। समारोह में छात्रों के अभिभावक भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। राष्ट्रगीत के साथ समारोह की समाप्ति हुई ।
(5) अपनी पाठशाला में मनाए गए ‘पर्यावरण रक्षा दिन समारोह’ के बारे में करीब पचास शब्दों में अहवाल ( वृत्तांत) लिखिए ।
उत्तर : रणुज, 20 नवम्बर, 2018 | हमारी शाला शारदा विद्यामंदिर में पर्यावरण रक्षा दिन समारोह मनाया गया। इस दिन आठवीं, नौवीं और दसवीं के विद्यार्थियों ने गाँव में लगभग दोसौ पेड़ लगाए । गाँव के सभी मुहल्लों में स्वच्छता अभियान शुरू हुआ। कई जगह गड्ढों में बरसात का पानी अभी तक भरा था । उसमें मलेरिया मच्छर थे । विद्यार्थियों ने उन गड्ढों में जन्तुनाशक दवा डाली या उन्हें मिट्टी से भर दिया। गाँव के तालाब की भी सफाई करवाई गई। तालाब के किनारे एक बड़े बोर्ड पर –
( 1 ) तालाब में जानवरों को न नहलाएँ ।
( 2 ) तालाब के किनारे कपड़े न धोएँ ।
( 3 ) तालाब में कूड़ा-कचरा न डालें । ये सूचनाएँ लिखी गईं । गाँव के कुओं के आसपास भी सफाई की गई और उन पर भी कुओं के पानी को गंदा न करने के निर्देश लिखकर टाँग दिए गए। शाम को शिक्षकों ने पर्यावरण की स्वच्छता के महत्त्व पर प्रकाश डाला।
इस प्रकार हमारी शाला में पर्यावरण रक्षा दिन समारोह बड़े उत्साह से मनाया गया ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *